trai customer care number

 ट्राई अधिनियम, 1997 में ट्राई द्वारा व्यक्तिगत उपभोक्ता शिकायतों के निपटान की परिकल्पना नहीं की गई है। उपभोक्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे अपनी शिकायतें अपने संबंधित सेवा प्रदाताओं के पास रखें। ट्राई में प्राप्त शिकायतें, यदि कोई हों, सेवा प्रदाताओं को अग्रेषित की जाती हैं।

व्यक्तिगत शिकायतों पर ट्राई द्वारा कोई अनुवर्ती कार्रवाई नहीं की जाती है। किसी भी स्पष्टीकरण/प्रतिक्रिया के लिए उपभोक्ता वरिष्ठ अनुसंधान अधिकारी (उपभोक्ता मामले) से  ट्राई ने दूरसंचार उपभोक्ताओं की शिकायतों के निवारण के लिए ढांचा तैयार किया है जो प्रत्येक सेवा प्रदाता द्वारा शिकायत केंद्र और अपीलीय प्राधिकरण के दो स्तरीय शिकायत निवारण तंत्र का प्रावधान करता है।

वेब पोर्टल www.tccms.gov.in पर क्षेत्रवार/सेवा प्रदाता-वार शिकायत केंद्र और अपीलीय प्राधिकारी का विवरण उपलब्ध है।

https://www.trai.gov.in/

trai customer care number इतिहास:-

निजी सेवा प्रदाताओं का प्रवेश अपने साथ स्वतंत्र नियमन की अनिवार्य आवश्यकता लेकर आया। इस प्रकार, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की स्थापना 20 फरवरी 1997 से संसद के एक अधिनियम द्वारा की गई थी, जिसे भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण अधिनियम, 1997 कहा जाता है, दूरसंचार सेवाओं को विनियमित करने के लिए, जिसमें दूरसंचार के लिए शुल्कों का निर्धारण/संशोधन भी शामिल है। सेवाएं जो पहले केंद्र सरकार में निहित थीं।

ट्राई का मिशन देश में दूरसंचार के विकास के लिए ऐसी परिस्थितियों का निर्माण और पोषण करना है जो भारत को उभरते वैश्विक सूचना समाज में अग्रणी भूमिका निभाने में सक्षम बनाएगी। ट्राई के मुख्य उद्देश्यों में से एक निष्पक्ष और पारदर्शी नीति वातावरण प्रदान करना है जो एक समान खेल मैदान को बढ़ावा देता है और निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा की सुविधा प्रदान करता है।

उपरोक्त उद्देश्य के अनुसरण में ट्राई ने अपने सामने आने वाले मुद्दों से निपटने के लिए समय-समय पर बड़ी संख्या में विनियम, आदेश और निर्देश जारी किए हैं और भारतीय दूरसंचार बाजार के विकास को सरकार के स्वामित्व वाले एकाधिकार से मल्टी ऑपरेटर मल्टी के लिए आवश्यक दिशा प्रदान की है। सेवा खुला प्रतिस्पर्धी बाजार। जारी किए गए निर्देशों, आदेशों और विनियमों में टैरिफ, इंटरकनेक्शन और सेवा की गुणवत्ता के साथ-साथ प्राधिकरण के शासन सहित कई विषयों को शामिल किया गया है।

 

ट्राई अधिनियम को 24 जनवरी 2000 से प्रभावी एक अध्यादेश द्वारा संशोधित किया गया था, जिसमें ट्राई से न्यायिक और विवाद कार्यों को संभालने के लिए एक दूरसंचार विवाद निपटान और अपीलीय न्यायाधिकरण (टीडीसैट) की स्थापना की गई थी। टीडीसैट की स्थापना एक लाइसेंसकर्ता और एक लाइसेंसधारी के बीच, दो या अधिक सेवा प्रदाताओं के बीच, एक सेवा प्रदाता और उपभोक्ताओं के समूह के बीच, और ट्राई के किसी भी निर्देश, निर्णय या आदेश के खिलाफ अपीलों को सुनने और निपटाने के लिए की गई थी।

ट्राई अधिनियम और नीतियां:-

  • ट्राई अधिनियम, 1997
  • भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (संशोधन) अधिनियम, 2000
  • भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (संशोधन) अधिनियम, 2014

ट्राई पोर्टल्स

चैनल चयनकर्ता पोर्टल:-
पोर्टल कार्यक्षमता प्रदान करता है जिसके माध्यम से उपभोक्ता अपने डीपीओ के प्रस्तावों को देख सकते हैं, मौजूदा सदस्यता विवरण प्राप्त कर सकते हैं, चैनल और गुलदस्ता चयन को चुन सकते हैं और अनुकूलित कर सकते हैं, मौजूदा चयन को संशोधित कर सकते हैं और संबंधित डीपीओ के साथ चयन सेट कर सकते हैं।

पोर्टल उपभोक्ता के चयन के आधार पर एक इष्टतम विन्यास यानी चैनलों/गुलदस्ते के संयोजन का सुझाव देगा ताकि कुल मासिक बिल को कम किया जा सके। इसके अलावा, भौगोलिक, क्षेत्रीय, भाषा, शैलियों, आदि वरीयताओं को ध्यान में रखते हुए उपभोक्ता की रुचि के आधार पर चैनलों/गुलदस्ते के संयोजन का सुझाव देगा। पोर्टल वर्तमान सदस्यता, प्रसाद को डाउनलोड और प्रिंट करने और सदस्यता अनुरोध सेट करने की भी अनुमति देता है।

एसएमएस टर्मिनेशन शुल्क से छूट के लिए पोर्टल:-

यह पोर्टल सरकारी संस्थाओं को टीसीसीसीपीआर, 2018 के विनियम 35 के तहत पंजीकृत हेडर के लिए 5 पैसे तक एसएमएस समाप्ति शुल्क से छूट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा प्रदान करता है। यह पोर्टल सरकारी संस्थाओं को नवीनीकरण की तारीखों और 5 पैसे की छूट से संबंधित अन्य जानकारी के बारे में जानने में भी मदद करता है।

हैडर सूचना पोर्टल:-

हैडर सूचना पोर्टल ग्राहकों को वाणिज्यिक और सरकारी जागरूकता संचार के प्रेषक को जानने की सुविधा प्रदान करता है। यह पोर्टल अन्य प्रमुख संस्थाओं को यह जांचने में भी मदद कर सकता है कि कोई समान दिखने वाला हेडर किसी अन्य संस्था द्वारा पंजीकृत है या नहीं। कोई भी व्यक्ति किसी विशेष हेडर को क्वेरी कर सकता है या पूरी सूची डाउनलोड कर सकता है। टीएसपी प्रमुख संस्थाओं (व्यावसायिक या कानूनी संस्थाओं) को सौंपे गए अल्फा-न्यूमेरिक हेडर की सूची अपलोड कर सकते हैं।

मोबाइल नंबर निरस्तीकरण सूची (MNRL) पोर्टल:-

एमएनआरएल पोर्टल एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां संबंधित टीएसपी स्थायी रूप से डिस्कनेक्ट किए गए मोबाइल नंबरों की सूची जमा कर सकते हैं। बैंक जैसे हितधारक एमएनआरएल डाउनलोड कर सकते हैं और अपने स्वयं के वर्कफ़्लो का उपयोग करके अपने डेटाबेस को साफ कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, एक बैंक सूची डाउनलोड कर सकता है, प्रत्येक नंबर की जांच कर सकता है और यदि यह उनके ग्राहकों में से एक है, तो इसे फ़्लैग कर सकता है, और ग्राहक को इसे अपने नए नंबर के साथ अपडेट करें)। इस प्रकार हितधारक अपने ग्राहक के अलावा किसी अन्य को वन-टाइम पासवर्ड आदि नहीं भेजेंगे।

इससे उन ग्राहकों को मदद मिलेगी, जो या तो नियमित रूप से संबंधित सेवाओं का उपयोग नहीं कर रहे हैं और इसलिए अपने मोबाइल नंबर को अपडेट करने का कोई कारण नहीं ढूंढ पा रहे हैं, या मोबाइल के पुन: आवंटन पर मोबाइल नंबर के पुन: उपयोग के कारण संभावित खतरे के बारे में जागरूकता की कमी के कारण। अन्य व्यक्ति/इकाई को नंबर।

ट्राई सीएमएस (शिकायत प्रबंधन प्रणाली) पोर्टल:-

मूल्य वर्धित सेवाओं (वीएएस) से संबंधित शिकायतों के निवारण के लिए, शिकायत प्रबंधन प्रणाली पोर्टल उपभोक्ताओं को अपने फोन पर सक्रिय वीएएस सेवाओं का विवरण प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। जहां टीएसपी द्वारा वीएएस के लिए दोहरी सहमति दर्ज नहीं की गई है, उपभोक्ता एक महीने के लिए वीएएस की लागत के लिए दावा करने में सक्षम होंगे और दावों, यदि कोई हो, का निपटान संबंधित टीएसपी द्वारा किया जाएगा।

बी एंड सीएस एकीकृत पोर्टल (बीआईपीएस):-

BIPS प्रसारण क्षेत्र के सभी हितधारकों को सुविधा प्रदान करता है अर्थात। ब्रॉडकास्टर्स और डिस्ट्रीब्यूटर्स इंटरकनेक्शन और अन्य समझौतों से संबंधित जानकारी “टेलीकम्युनिकेशन (ब्रॉडकास्टिंग एंड केबल) सर्विसेज रजिस्टर ऑफ इंटरकनेक्शन एग्रीमेंट्स और ऐसे अन्य सभी मामलों के विनियम, 2019 के अनुसार प्रस्तुत करते हैं:-

टैरिफ पोर्टल:-

टैरिफ पोर्टल एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां उपभोक्ताओं को एक ही स्थान पर विभिन्न आईएसपी / टीएसपी और उनके विभिन्न लाइसेंस प्राप्त सेवा क्षेत्रों (एलएसए) के टैरिफ देखने की सुविधा होती है। यह मंच न केवल उपभोक्ताओं को लाभान्वित करता है बल्कि अन्य हितधारकों को तुलनात्मक विश्लेषण करने में भी मदद करता है।

ट्राई एनालिटिक्स पोर्टल:-

यह उपयोगकर्ताओं और सेवा प्रदाताओं को विभिन्न दूरसंचार सेवाओं में विभिन्न मुद्दों का पता लगाने और उन्हें हल करने की सुविधा प्रदान करता है। विभिन्न गुणवत्ता सेवा मानकों के लिए इसके तीन पोर्टल हैं:

ट्राई माईस्पीड पोर्टल: यह उपयोगकर्ताओं को पूरे भारत में ग्राहकों के मोबाइल डेटा अनुभव का पता लगाने की सुविधा प्रदान करता है। उपयोगकर्ता ऐप डाउनलोड करके और अपनी डेटा गति का परीक्षण करके डेटा जमा कर सकते हैं।ट्राई ड्राइव टेस्ट पोर्टल: यह ट्राई द्वारा किए गए स्वतंत्र ड्राइव परीक्षणों के परिणामों का पता लगाने के लिए एक पोर्टल है।

ट्राई माईकॉल पोर्टल: इस पोर्टल के माध्यम से ट्राई माईकॉल ऐप के माध्यम से उपयोगकर्ताओं से एकत्र की गई वॉयस कॉल गुणवत्ता फीडबैक रेटिंग का पता लगाएं। यह पोर्टल MyCall ऐप के माध्यम से एकत्रित रेटिंग के डेटा विज़ुअलाइज़ेशन के लिए मानचित्र आधारित दृश्य प्रदान करता है। उपयोगकर्ता MyCall ऐप डाउनलोड करके अपने वॉयस कॉल गुणवत्ता अनुभव को रेट कर सकते हैं।

टीसीसीएमएस पोर्टल:-

यह पोर्टल ग्राहकों को उनकी शिकायतों को संसाधित करने में मदद करने के लिए विकसित किया गया है। यह ग्राहकों को उनके दूरसंचार सेवा प्रदाता के साथ शिकायत दर्ज करने के लिए शिकायत केंद्र का विवरण, अपीलीय प्राधिकारी के विवरण प्रदान करके समस्या को आगे बढ़ाने के लिए सुविधा प्रदान करता है यदि दूरसंचार सेवा प्रदाता द्वारा उनकी शिकायत को संतोषजनक ढंग से संबोधित नहीं किया गया है, तो शिकायत की स्थिति देखें पहले से ही दर्ज है, और अपीलीय प्राधिकारी के पास दर्ज अपील की स्थिति की जाँच करें।

 

TRAI CUSTOMER CARE NUMBER:-

इस लेख के माध्यम से आपको , आप बिक्री से पहले और बाद में किसी भी प्रकार की सहायता, सामान्य जानकारी, बिक्री और तकनीकी सहायता के लिए सभी महत्वपूर्ण विवरणों और हम किस प्रकार कस्टमर केयर टीम और अन्य विभागों तक पहुंचने के सबसे तेज़ तरीकों की जांच कर सकते हैं। यह जानकारी उपलब्ध कराया जायेगा। यह जानकारी उपलब्ध कराया जायेगा। अगर आपको TRAI CUSTOMER CARE NUMBER ना मिले तो आप Social media  से सम्पर्क कर सकते है।

ADRESS;Mahanagar Doorsanchar Bhawan (next to Zakir Hussain College)
Jawaharlal Nehru Marg (Old Minto Road)
New Delhi: 110 002
CONTACT NO. 91-11-2323 6308 (Reception)
FAX No. : 91-11-2321 3294 (Reception)
EMAIL ID:
  1. : daca[at]trai[dot]gov[dot]in ap[at]trai[dot]gov[dot]in
  2.  www.tccms.gov.in.
FACEBOOK ID:https://www.facebook.com/TRAI/
TWITER ID:https://twitter.com/trai

TRAI CUSTOMER CARE NUMBER:-

 91-11-2323 6308

संपर्क सूचना, मुख्य कार्यालय, शाखा स्थान सहित मुख्यालय का पता, । यदि आप नींव वर्ष, संस्थापक, कार्यालय स्थान, मूल कंपनी इत्यादि जैसे प्रोफ़ाइल की तलाश में हैं, तो नीचे से, आप शिव टेक्सयार्न के संपर्क विवरण सहित वह सब प्राप्त कर सकते हैं।जैसा कि आपने चेक किया है,

allcustomerscare.com ने Banking ,Digital Payments ,DTH ,E-commerce, finance comp., Motorcycle ,Telecom कॉरपोरेट ऑफिस, कस्टमर केयर सहित स्टोर लोकेशन, ऑफिस का फोन नंबर, मुख्यालय का पता, साथ ही वेबसाइट और सोशल प्रोफाइल प्रदान किया गया है। यदि ऊपर दी गई जानकारी के साथ किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप हमें बता सकते हैं।

read more :-

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *