parivahan customer care number

यदि आपको  https://vahan.parivahan.gov.in/से  संबंधित पूछताछ के लिए toll  free ,parivahan customer care number में सम्पर्क करें  आप निश्चित ही आपके सवालों के जवाब दिया जायेगा।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) देश भर में 1300+ से अधिक सड़क परिवहन कार्यालयों (RTO) के कम्प्यूटरीकरण की सुविधा प्रदान कर रहा है। आरटीओ पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी) और ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) जारी करते हैं जो अनिवार्य आवश्यकताएं हैं और कुछ प्रावधानों और अनुमतियों के अधीन पूरे देश में मान्य हैं।

देश भर में राज्य की नीतियों और मैनुअल/सिस्टम आधारित प्रक्रियाओं में व्यापक बदलाव के साथ, इन दस्तावेजों के लिए अखिल भारतीय स्तर पर समान मानकों को परिभाषित करना आवश्यक हो गया था ताकि अंतर-क्षमता, शुद्धता और सूचना की समय पर उपलब्धता सुनिश्चित हो सके।

इस उद्देश्य के लिए गठित स्कोस्टा समिति ने पूरे देश में एक समान मानकीकृत सॉफ्टवेयर की सिफारिश की थी। मंत्रालय ने इस प्रकार राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) को दो सॉफ्टवेयरों के मानकीकरण और तैनाती का काम सौंपा – वाहन पंजीकरण के लिए वाहन और ड्राइविंग लाइसेंस के लिए सारथी और राज्य रजिस्टर में सभी राज्यों के वाहन पंजीकरण और ड्राइविंग लाइसेंस के संबंध में डेटा संकलित करने और राष्ट्रीय रजिस्टर।

36 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की आवश्यकताओं के अनुरूप मुख्य उत्पाद में अनुकूलन के साथ केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के साथ-साथ राज्य मोटर वाहन नियमों द्वारा अनिवार्य रूप से कार्यात्मकताओं को पकड़ने के लिए वाहन और सारथी के अनुप्रयोगों की अवधारणा की गई थी।

अन्य सरकारी विभागों के लिए वाहन / डीएल जानकारी की त्वरित पहुँच:-

एक देशव्यापी एकीकृत डेटाबेस के माध्यम से संचालन की उच्च पारदर्शिता, सुरक्षा और विश्वसनीयता सुनिश्चित करने और एक उच्च नागरिक और व्यापार केंद्रित वेब सक्षम वातावरण के प्रावधान के लिए इन दोनों अनुप्रयोगों को केंद्रीकृत करने के लिए नवीनतम पहल की गई है।

विकसित किया जा रहा नया एप्लिकेशन एक बहु-उपयोगकर्ता वातावरण प्रदान करेगा जिसमें अंतिम ग्राहक (नागरिक) को घर के आराम से या अधिकृत तृतीय पक्ष सेवा प्रदाता/रों से आरटीओ से संबंधित अधिकांश लेनदेन (भुगतान सहित) करने के लिए सशक्त बनाया जा सकता है।

उनके आसपास के क्षेत्र में। यह काफी हद तक नागरिकों के सामने आने वाली परेशानियों और कतारों को दूर करने में भी मदद करेगा (प्राथमिक प्रकार के लेनदेन के लिए आरटीओ का दौरा करने में), वर्तमान में जमीन पर किए जा रहे व्यापक कागजी कार्रवाई को कम करने और बिचौलियों द्वारा अशिक्षितों के शोषण की संभावना को कम करने में भी मदद करेगा। 

अनजान नागरिक। आगे चलकर, मोबाइल आधारित एप्लिकेशन विकसित किए जाएंगे और आधार आधारित पहचान का उपयोग करने वाली प्रणालियों को भी उच्च सुरक्षा और संचालन में आसानी के लिए एकीकृत आरटीओ डेटाबेस के साथ एकीकृत किया जाएगा।

अपने विजन, मिशन और उद्देश्यों की प्राप्ति की दिशा में निरंतर कदमों के साथ, मंत्रालय सेवा वितरण में गुणवत्ता और दक्षता के साथ नागरिकों के लिए बेहतर सेवा पहुंच, सिस्टम में पारदर्शिता और आरटीओ कर्मचारियों के लिए कम कार्यभार के प्रावधान की दिशा में प्रगति कर रहा है।

official website  – parivahan.gov.in/

उपयोग की शर्तें:-

  • इस पोर्टल पर सामग्री केंद्रीकृत वाहन और वाहन राष्ट्रीय रजिस्टर पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर वाहनों के संबंध में जानकारी साझा करने के लिए है।
  • इस पोर्टल की सामग्री का किसी भी व्यावसायिक उद्देश्य या किसी व्युत्पन्न कार्य या किसी भी प्रकार के दुरुपयोग के लिए उपयोग करना सख्त वर्जित है और इसके कानूनी परिणाम हो सकते हैं।
  • सामग्री को बिना किसी सूचना के और सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय/एनआईसी के निर्देश के अनुसार किसी भी समय पोर्टल से हटाया जा सकता है।
  • सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय/एनआईसी किसी भी उपयोगकर्ता के बीच ई-मेल, चैट और किसी अन्य उपयोगकर्ता के साथ किसी अन्य मध्यस्थता के माध्यम से किसी भी बातचीत/सूचना (सूचनाओं) आदि के लिए जिम्मेदार नहीं होगा।

 

  • सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय/एनआईसी का उपयोगकर्ताओं के बीच उत्पन्न होने वाले ऐसे किसी भी विवाद की निगरानी के लिए कोई दायित्व नहीं है और ऐसे विवाद/मुकदमे आदि के पक्षकार नहीं होंगे।
  • ये नियम और शर्तें भारतीय कानूनों के अनुसार शासित और लागू होंगी। इन नियमों और शर्तों के तहत उत्पन्न होने वाला कोई भी विवाद केवल भारतीय क्षेत्र के न्यायालयों के अधिकार क्षेत्र के अधीन होगा।

parivahan customer care number

+91-120-2459168

parivahan customer care number

इस लेख के माध्यम से आपको , आप बिक्री से पहले और बाद में किसी भी प्रकार की सहायता, सामान्य जानकारी, बिक्री और तकनीकी सहायता के लिए सभी महत्वपूर्ण विवरणों और हम किस प्रकार कस्टमर केयर टीम और अन्य विभागों तक पहुंचने के सबसे तेज़ तरीकों की जांच कर सकते हैं। यह जानकारी उपलब्ध कराया जायेगा। यह जानकारी उपलब्ध कराया जायेगा। अगर आपको  parivahan customer care number ना मिले तो आप Social media  से सम्पर्क कर सकते है।

ADRESS: Sarathi, National Transport Project For any technical problems you may
CONTACT NO.  +91-120-2459168
EMAIL ID: https://parivahan.gov.in/parivahan//en/contactus
FACEBOOK ID: https://www.facebook.com/parivahancybercafe/
TWITER ID; https://twitter.com/nicmeity/status/985865824996151296?lang=en
parivahan customer care number
parivahan customer care number

PARIVAHAN CUSTOMER CARE NUMBER:-

+91-120-2459168

संपर्क सूचना, मुख्य कार्यालय, शाखा स्थान सहित मुख्यालय का पता, । यदि आप नींव वर्ष, संस्थापक, कार्यालय स्थान, मूल कंपनी इत्यादि जैसे प्रोफ़ाइल की तलाश में हैं, तो नीचे से, आप शिव टेक्सयार्न के संपर्क विवरण सहित वह सब प्राप्त कर सकते हैं।जैसा कि आपने चेक किया है,

allcustomerscare.com ने Banking ,Digital Payments ,DTH ,E-commerce, finance comp., Motorcycle ,Telecom कॉरपोरेट ऑफिस, कस्टमर केयर सहित स्टोर लोकेशन, ऑफिस का फोन नंबर, मुख्यालय का पता, साथ ही वेबसाइट और सोशल प्रोफाइल प्रदान किया गया है। यदि ऊपर दी गई जानकारी के साथ किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप हमें बता सकते हैं।

read more

Leave a Comment